Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 : ICDS Online Apply For Poor Good or bad

Table of Contents

Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 : ICDS Online Apply step By Step best prosses

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana Online Apply 2021

Bihar Anganwadi labharthi Yojana online apply 2021


Bihar anganbadi labharthi Yojana online apply 2021- (ICDS apply online)

हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे, Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 के बारे में, इस योजना की शुरुआत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गर्भवती महिलाओं और 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए किया है।


यह योजना 2020 में आ गई थी लेकिन इस बार Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 योजना में कुछ बदलाव किया गया है। जैसा की आप सबको पता होगा कि कोरोना वायरस के कारण सभी कार्य प्रभावित हो रही हैं।

 

बिहार सरकार ने वर्तमान Covid-19 महामारी के दौरान बिहार आंगनबाड़ी के सभी लाभार्थी को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 शुरुआत की गई। जिससे गर्भवती महिलाओं स्तनपान कराने वाली महिला और 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वित्तीय सहायता प्रदान शुरू किया गया।

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको से जुड़ी सभी जानकारी बताएंगे आवेदन करने की पूरी प्रोसेस डाक्यूमेंट्स कौन लोग आवेदन करेंगे सारी जानकारी नीचे दी जा रही है ध्यानपूर्वक पढ़ें।

पहले जहां आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को पक्का भोजन मिलता था अब उसी के जगह पर सभी लाभार्थी बच्चों को राशन खरीदने के लिए सीधे उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करेंगे, जिससे महिलाएं और बच्चे लोग नाम के दिनों में भी अच्छे से अपना भरण-पोषण कर सकेंगे।

अगर आप सभी Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना होगा।
सफलतापूर्वक आवेदन करने और डॉक्यूमेंट अपलोड करने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आंगनबाड़ी के द्वारा इसे सत्यापित किया जाएगा, इसके बाद सरकार द्वारा लाभार्थी के बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी।


Bihar anganbadi labharthi Yojana online apply 2021 Details

बिहार आंगनबाड़ी योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई गई हैं । ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके जो भी गर्भवती महिलाएं को पोस्टिक आहार आंगनबाड़ी केंद्र पर मिलता था वह पोस्टिक आहार का उनके बैंक खाते में राशि भेजी जा सके और वह निरंतर पौष्टिक आहार ले सके जिससे जन्म देने वाले बच्चे भी स्वास्थ्य जन्म ले।
कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन से पहले सभी गर्भवती महिलाओं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाओं को अपने गांव के आंगनबाड़ी केंद्र पर राशन दिया जाता था।
Lockdown के कारण राशन वितरण कार्य प्रभावित हुआ इसलिए बिहार सरकार ने स्तनपान कराने वाली महिलाएं तथा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार के लिए उनके बैंक खाते में राशि भेजी जा सके।

इसलिए Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 योजना की शुरुआत की गई।

Bihar anganbadi labharthi Yojana

ArticleBihar anganbadi labharthi Yojana online 2021
CategoryYojana
AuthorityGovernment of Bihar
StateBihar
Started byNitish Kumar
Amount Under Scheme1000/-
Announce Date01.04.2020
Official Websitehttp://www.icdsonline.bih.nic.in/


Benefits of Bihar Anganwadi labharthi Yojana 2021
बिहार आंगनबाड़ी योजना के अंतर्गत आवेदकों को कई लाभ उपलब्ध हैं।

  • बिहार में गर्भवती महिलाएं और जिनके (6 माह) छोटे बच्चे हैं,वह इस योजना के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं।
  • कोरोणावायरस और लॉकडाउन के कारण बिहार सरकार अब आंगनबाड़ी लाभार्थियों के बैंक खाते में राशन खरीदने के लिए आवश्यक राशि हस्तांतरित करेगी। जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार नजदीकी किराना दुकान से पौष्टिक आहार खरीद सकेंगे।
  • यह स्वस्थ खाद आपूर्ति बच्चों को उचित पोषण प्राप्त करने में सहायता प्रदान करेगी और कुपोषण के कारण उत्पन्न होने वाली बीमारी से उनकी रक्षा होगी।
  • महामारी के दौरान गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को बहुत फायदा हुआ पहुंचा है क्योंकि वह आंगनबाड़ी पोषण योजना के तहत लाभ सीधे अपने घर बैठे उठा सकते हैं।
Eligibility criteria of Bihar anganbadi beneficiary scheme

जो योजना बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों को स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं के लिए उपलब्ध है। जो eligibility criteria इस प्रकार है.
  • आवेदक Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह बिहार का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • सभी गर्भवती महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • सभी स्तनपान कराने वाली माताएं भी इस योजना के पात्र हैं।
  • तथा इस योजना का लाभ 6 साल तक के सभी बच्चे भी ले सकते हैं।
उपरोक्त सभी व्यक्तियों को वर्णित लाभ लेने के लिए सबसे पहले संबंधित आंगनबाड़ी केंद्र पर आंगनबाड़ी सेविका से पंजीकृत होना चाहिए।

Important document of Bihar anganbadi labharthi Yojana

Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 के तहत लाभ के लिए आवेदन करने वाले सभी व्यक्तियों को जहां डाक्यूमेंट्स आवश्यक है।

Important Links

Apply onlineclick here
Download Offline formclick here
Latest government jobs click here
Official websiteclick here
Joinonline bihar WhatsApp GroupClick Here
Joinonline bihar Telegram GroupClick Here

Kaimur District Health Society Recruitment 2021


Bihar Anganwadi labharthi Yojana online apply 2021 Step By Step
Bihar Anganwadi labharthi Yojana online apply 2021
Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 का लाभ लेने के लिए आवेदक बिहार समाज कल्याण विभाग (Bihar social welfare development) SWD की ऑफिशल वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है।
  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट http://www.icdsonline.bih.nic.in/  पर जाना होगा।
  • आपके स्क्रीन पर बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का होम पेज ओपन होगा। ‌ पहली लाइन में आपको इस योजना पर रजिस्टर करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आप बिहार आंगनबाड़ी लाभ ऑनलाइन आवेदन पर रीडायरेक्ट करेंगे। जहां आप को आवेदन भरने के लिए यहां क्लिक करें। पर क्लिक करना होगा।

Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021

  • यहां क्लिक करने के बाद हमारे सामने एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको परिवारिक जानकारी भरना होगा।
  • इसमें आवेदक का नाम पति का नाम लाभार्थी का प्रकार बैंक विवरण जिला पंचायत आधार संख्या आंगनबाड़ी केंद्र बच्चों की संख्या आदि शामिल है Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 click here

Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021

  • यहां पर आप को स्वघोषणा पत्र भी दिखाई देगा उस पर क्लिक लगाना याद रखें।
  • ऊपर दिए गए सभी कॉलम को भरने के बाद अब नीचे आपको कैप्चा दिखाई देगा जिसे फिल्म करने के बाद रजिस्टर करें पर क्लिक करें।
  • जहां आप की आवेदन प्रक्रिया पूरा हो जाएगा अब इसकी पासवर्ड की एक कॉपी अपने पास प्रिंट रखें।

यदि आप आंगनबाड़ी केंद्र से ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डाउनलोड फॉर्म पर क्लिक कर आवेदन पत्र को प्रिंट करके अपने आंगनबाड़ी केंद्र में जमा करें।

Bihar anganbadi labharthi Yojana online 2021 click here

Read Also:

Leave a Reply

Your email address will not be published.