Bihar Property Registration 2023:अब खेत खरीदना हो गया आसान रविवार को भी होगी रजिस्ट्री

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Bihar Property Registration

यदि आप अपने Bihar Property Registration  करवाना चाहते हैं या फिर किसी जमीन की खरीद बिक्री के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो आप सही पोस्ट पर आए हैं जहां आपको जमीन खरीद बिक्री पंजीकरण से संबंधित जानकारी आवेदन प्रक्रिया महत्वपूर्ण दस्तावेज की जानकारी इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

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Bihar Property Registration

बिहार में खेत खरीदने वाले के लिए अच्छी खबर आई है जनवरी से लेकर मार्च 2023 तक रविवार को सभी निबंधन कार्यालय खुले रहेंगे। जिससे खरीद बिक्री करने वाले व्यक्तियों को भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। वित्तीय वर्ष में अधिक भीड़ की संभावना को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

बिहार निबंधन अधिनियम की धारा 25 के अनुसार खरीदी गई संपत्ति का रजिस्ट्रेशन के लिए सभी दस्तावेज संपत्ति रजिस्ट्रेशन की तिथि से 4 माह के भीतर संबंधित निबंधन पदाधिकारी को प्रस्तुत करना होता है, नहीं करने पर या इस कानून का उल्लंघन करने पर संपत्ति पंजीकरण शुल्क के मूल्य का 10 गुना जुर्माना लगाया जाता है। जैसे – यदि आप किसी जमीन की खरीद करते हैं तो जमीन की खरीदारी होने की तिथि से 4 माह के भीतर सभी दस्तावेज को संबंधित कर्मचारी को सूचना देना होता है, दाखिल खारिज के नाम से जानते हैं।

 Benefits of Bihar Property Registration

अपनी Bihar Property Registration करके अनेक प्रकार के लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

  • आपको लिखी गई संपत्ति की उचित जानकारी एवं गारंटी प्राप्त करने के लिए।
  • धोखाधड़ी से बचने और सबूतों के संरक्षण मालिक को शीर्षक के हस्ताक्षर को सुनिश्चित करने के लिए।
  • संपत्ति पंजीकृत करके एक दिन के सार्वजनिक रिकॉर्ड का प्रबंधन कर लिए।
  • यह निर्धारण करने के लिए कि क्या आपको लिखी गई संपत्ति पहले भी बेची जा चुकी है।
  • आपको लिखी गई संपत्ति का पेपर को सुरक्षा दृष्टिकोण से प्रस्तुत करना और रीजनल पेपर खो जाने या नष्ट हो जाने की स्थिति में अधिकार सिद्ध करना।

Bihar Property RegistratioDocuments

बिहार राज्य में संपत्ति को रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन के साथ कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे।

  • खरीद बिक्री की स्टांप पेपर पर समझौते की एक प्रति।
  • विक्रेता और क्रेता दोनों के संकल्प की प्रमाणित प्रति।
  • खरीदार और विक्रेता दोनों का पहचान प्रमाण।
  • खरीदार और विक्रेता दोनों का पैन कार्ड की फोटो कॉपी।
  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी।
    पासपोर्ट साइज फोटो।

ऊपर दिए गए दस्तावेज के अलावा कुछ परिस्थितियों में बिहार में भूमि पंजीकरण के लिए नीचे दी गई दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

बटवारा के मामला में  In case of Partition

  • Registration form (Deed)
  • चालान फार्म एक
  • बिहार स्टांप नियमावली 1995 की धारा 41 के अंतर्गत प्रपत्र 4 अनुलग्नक 1 ख
  • पहचान करता मैं किसी एक का पहचान पत्र

समझौता के मामले में In case of Settlement

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Deed)
  • चालान फॉर्म
  • घोषणा पत्र
  • पहचान करता में से किसी एक के पहचान प्रमाण पत्र।

बंधक या पट्टा के मामले में In case of Mortgage Lease

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Deed)
  • चालान फॉर्म
  • घोषणा पत्र
  • पहचान करता में से किसी एक का प्रमाण पत्र

बिक्री उपहार या बदलेन के मामले में In the case of Sale, Gift or Exchange

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Deed)
  • चालान फॉर्म
  • प्लॉट का नक्शा
  • बिहार स्टाफ नियमावली 1995 की धारा A के अंतर्गत प्रपत्र 4
  • बिहार किराएदार ई अधिनियम 1885 की धारा 15 के तहत फॉर्म 13
  • घोषण पत्र

अन्य सभी प्रकार के मामलों में In case of all other types of deed

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म (Deed)
  • चालान फॉर्म
  • पहचान करता में से किसी एक का पहचान पत्र

संपत्ति पंजीकरण की प्रक्रिया Procedure for Bihar Property Registration

किसी भी प्रकार की Bihar Property Registration करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा और बाकी आगे का प्रोसेस नीचे दी गई चरण में पूरा की गई है।

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद पोर्टल के होम पेज पर आपको e services for Registration पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर भूमि या संपत्ति की पंजीकरण का विकल्प का चयन करें।
  • उसके बाद अब यहां यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगइन करना होगा।
  • पंजीकरण करने के लिए New Registration पर क्लिक करें।
  • अब यहां पर मोबाइल नंबर ईमेल आईडी पासवर्ड जैसे विवरण को दर्ज कर सबमिट करें।
  • सबमिट के बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा उसे दर्ज करने के बाद आपके खाते को सक्रिय कर दिया जाएगा।
  • अब यहां पर अपने संपत्ति से संबंधित विवरण को दर्ज करें।
  • संपत्ति विवरण दर्ज होने के बाद दस्तावेज अपलोड करने की प्रक्रिया पर पहुंच जाएंगे।
  • संपत्ति से संबंधित सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • ऊपर दिए गए सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आगे की प्रक्रिया के बढ़ने के लिए भुगतान के विकल्प का चुनाव करें।
  • यहां पर आप ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से अपना भुगतान कर सकते हैं।
  • भुगतान प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद अगला कदम आवेदक की फोटो और फिंगरप्रिंट की रिकॉर्डिंग होगी।
  • आप जहां पर आप का पंजीकरण की प्रक्रिया पूरा हो गई है।
  • अब इसके बाद आपको पंजीकरण संख्या को उप पंजीयन कार्यालय मैं जमा करना होगा।
    अपलोड किए गए सभी दस्तावेज को स्कैन किया जाएगा और अंत में पंजीकृत दस्तावेज को उप पंजीयक कार्यालय के संबंधित
  • प्राधिकारी द्वारा जनरेट की गई रिपोर्ट और नियुक्ति पर्ची के प्रति एक साथ बुक किए गए नियुक्ति समय में प्रदान किया जाएगा।
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