Bihar Board Inter Merit List 2021 | Bihar Board 12th 1st Merit List 2021

Bihar Board Inter Merit List 2021 : प्रिय विधार्थियो अगर आप दसवीं की परीक्षा 2021 में सफल हुए हैं और आप इंटर में नामांकन करने का इंतजार कर रहे है तो आज आपके लिए बिहार बोर्ड ने पहली मेरिट सूचि जारी करने का आदेश दे दिया है.तो आइये जानते है कि Bihar Board Inter Merit List 2021 सत्र 2021-23 में बोर्ड द्वारा राज्य के इंटरमीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले मान्यता प्राप्त सभी सरकारी गैर सरकारी उच्च माध्यमिक इंटर महाविद्यालय संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेज में नामांकन शुरू करने के संबंध में। अगर आप इंटरमीडिएट कक्षा 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया के अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

 

Bihar Board Inter Merit List 2021

Bihar Board Inter Merit List 2021

Bihar Board Inter Admission Merit List 2021: Summary
Name of Board Bihar School Examination Board Patna
Admission BSEB 12th Admission 2021
Academic Session 2021-23
Post CategoryMerit List 
Mode of ApplicationOnline 
Official Website ofssbihar.in
Inter Admission Merit List 2021 आने के बाद नामांकन कैसे करे

Bihar Board Inter Merit List 2021 : आपको पता ही होगा कि बिहार बोर्ड इंटर नामांकन ओएफएसएस के माध्यम से किया जाता है, इंटरमीडिएट नामांकन में जो प्रक्रिया होता है, उनमें विद्यार्थियों के द्वारा ऑनलाइन आवेदन कर 10 से 20 स्कूल /कॉलेजों का चुनाव करना पड़ता है फिर बाद में बिहार बोर्ड ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से पहली मेघा सूची जारी किया जाता है और इसमें विद्यार्थियों का मैट्रिक में आए कुल प्राप्तांक के कटऑफ के अनुसार अच्छे स्कूल या कॉलेज में नामांकन करने का मौका मिलता है। इसी तरह से 1st Merit List, 2nd Merit List, 3rd Merit List, बोर्ड के द्वारा जारी किया जाता है।

 

 

12th Admission1st Merit List 2021 आने के बाद नामांकन  कब होगा?

Bihar Board Inter Admission Merit List 2021 : बिहार बोर्ड के तरफ से पहली मेरिट सूची के आधार पर 18 अगस्त से 24 अगस्त तक इंटर में नामांकन करा सकते हैं जिन छात्र-छात्राओं का नाम पहली मेरिट सूची में आए हैं तो उन सभी विद्यार्थियों को स्कूल कॉलेज में नामांकन लेना अनिवार्य होगा अगर आप मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद नामांकन नहीं करवाते हैं तो उनका आवेदन रद्द कर दिया जा सकता है, और उनका नाम ओएफएसएस से हटा दिया जाएगा।

 

 

BSEB Inter Admission के बाद स्लाइड-अप 

अगर किसी छात्र-छात्रा को पहली मेरिट सूची में मिले कॉलेज या स्कूल में नामांकन नहीं करवाना चाहते हैं, उनके लिए स्लाइड-अप की प्रक्रिया से आप किसी दूसरे कॉलेज या स्कूल में नामांकन के लिए उन्हें बोर्ड द्वारा दूसरी मेरिट सूची में फिर से नामांकन करने का मौका दिया जाएगा.वहीं विद्यार्थियों द्वारा नामांकन के बाद स्लाइड-अप की प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 से 24 अगस्त तक किया जाएगा।

 

 

How to Check BSEB 12th Admission1st Merit List 2021

आपको बिहार बोर्ड 11th के पहली मेरिट लिस्ट में अपना नाम चेक करना है तो आपको बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते है। चेक करने के लिए आप निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करे :

  • सबसे पहले बिहार बोर्ड क अधिकारी वेबसाइट (ofssbihar.in) पर जाये।
  • बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट ओपन करने के बाद आप होम पेज पर Inter Admission 1st Merit List 2021 पर क्लिक करे।
  • होम पेज पर क्लिक करने के बाद स्टूडेंट लॉगिन डैशबोर्ड के दाहिने साइड के कोने में एलॉटमेंट लेटर दिखेगा
  • आप एलॉटमेंट लेटर पर क्लिक कर के एडमिशन 1st merit list  डाउनलोड करे।

 

 

https://onlinebihar.in/bihar-board-inter-admission-merit-list/

Bihar Board Inter Admission Merit List 2021 : Important Links
Apply OnlineClick Here
Application LoginClick Here
Official NotificationClick Here
College Wise Merit ListClick Here
Official WebsiteClick Here

 

https://ofssbihar.in/SAMS/KnowStatus_Jun.aspx

Leave a Reply

Your email address will not be published.