Bihar Mukhyamantri Janta Darbar | Online Apply direct link

Bihar Mukhyamantri Janta Darbar: आज के इस पोस्ट में हम आप सभी को जानकारी देने वाले हैं बिहार Bihar Mukhyamantri Janta Darbar के बारे में। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद Bihar Mukhyamantri Janta Darbar में शिकायत करने की प्रक्रिया को पूरी तरह से समझ पाएंगे । पहले के समय में Bihar Mukhyamantri Janta Darbar के लिए ऑफलाइन व्यवस्था थी और लोगों को जनता दरबार में आने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब बिहार की जनता की समस्याओं का समाधान करने के लिए बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार की दोबारा शुरुआत की गई।

Name of service:- मुख्यमंत्री जनता दरबार बिहार में शिकायत प्रक्रिया
Post Date:-11/07/2021
Post Update Date:-
Aouthrity:-CM Of Bihar
Purpose:-To Solve Problems Of Public
Banifeciary:-People of Bihar

5 साल बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने फिर से एक बार जनता की सुविधा के लिए Bihar Mukhyamantri Janta Darbar का शुरुआत कर दिया गया। जिसमें जनता की सुविधा के लिए आवेदकों को कई जिलों से विशेष गाड़ियों की व्यवस्था कर सचिवालय स्थित 4 kg भवन में जनता दरबार कार्यक्रम में लाया गया।

 

मुख्यमंत्री जनता दरबार टाइम टेबल बिहार 

Bihar Mukhyamantri Janta Darbar कार्यक्रम में 1 दिन में लगभग 3 से 400 लोगों की समस्याओं का निराकरण मुख्यमंत्री के द्वारा किया जाएगा। यह कार्यक्रम हर महीने के पहले तीन सोमवार को किया जाएगा जिसमें प्रत्येक सोमवार को अलग-अलग डिपार्टमेंट से संबंधित समस्याएं सुनी जाएगी।

  • प्रथम सोमवार : गृह राजस्व एवं भूमि सुधार, मध निषेध उत्पाद निबंधन विभाग, निगरानी विभाग, और खान एवं भूतत्व विभाग के मामले प्रथम सोमवार को सुने जाएंगे।
  • द्वितीय सोमवार: स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण, अति पिछड़ा एवं पिछड़ा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी कला एवं संस्कृति विभाग, वित, श्रम संसाधन एवं अन्य विभाग की मामले द्वितीय सोमवार को सुने जाएंगे।
  • तृतीय सोमवार: ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य, पंचायती राज, ऊर्जा, पथ निर्माण, पीएचइडी, गन्ना विकास, सहकारिता, पशु व मत्स्य संसाधन, जल संसाधन, लघु जल संसाधन, नगर विकास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, वन एवं पर्यावरण विभाग, भवन निर्माण व अन्य विभाग की मामले तृतीय सोमवार को सुनी जाएगी।

 

Bihar Mukhyamantri Janta Darbar

 

 

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम

 

यदि आप Bihar Mukhyamantri Janta Darbar बिहार में आप किसी भी प्रकार की शिकायत करते हैं तो उसके लिए आपके मामले से संबंधित पदाधिकारी को सूचित कर आपकी समस्या का समाधान करने का आश्वासन मुख्यमंत्री के द्वारा दिया जाता है। Bihar Mukhyamantri Janta Darbar में आने वाले सभी फरियादी की समस्या अलग अलग हो सकती है तो चलिए जान लेते हैं कि किस समस्या के लिए किस पदाधिकारी के पास आपके मामले को भेजा जाएगा।ताकि आप मुख्यमंत्री कार्यक्रम में पहुंचने से पहले अपनी समस्या को लेकर अपने नजदीकी पदाधिकारी से एक बार संपर्क कर लें। यदि आपका काम वहां से हो जाता है तो आपको जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम मैं नहीं पहुंचना पड़ेगा। यदि आपका काम स्थानीय पदाधिकारी द्वारा नहीं किया जाता है और आप परेशान हैं। तो Bihar Mukhyamantri Janta Darbar कार्यक्रम में आपका स्वागत है।

समस्या का प्रकारजिला स्तर अनुमंडल प्रखंड
राशन वितरण सबंधी समस्याअपर जिला दंडाधिकारी विशिष्ट पदाधिकारी अनुभाजन एमओ
छात्रवृत्ति न आने के सबंधी समस्याअल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी एसडीओ बीडीओ
दाखिल खारिज या भूमि विवादअपर समाहर्ता डीसीएलआर सीओ
किसान क्रेडिट कार्ड या शिक्षा ऋणएलडीएम बैंकिंग एसडीओ बीडीओ
घरेलू हिंसा या दहेज प्रताड़नामहिला हेल्पलाइन एसडीओ बीडीओ
योजना का लाभ नही मिलनाजिला योजना पदाधिकारी एसडीओ बीडीओ
अग्निकांड, दुर्घटनानियंत्रण कक्ष प्रभारी, आपदा एसडीओ बीडीओ
पेंशन भुगतानसहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा एसडीओ बीडीओ
आंगनबाड़ी केंद्रजिला प्रोग्राम पदाधिकारी एसडीओ बीडीओ
शिक्षकों की अनुपस्थितिजिला शिक्षा पदाधिकारी एसडीओ बीडीओ
मध्याह्न भोजन बंद होनाजिला शिक्षा पदाधिकारी एसडीओ बीडीओ
चिकित्सा सेवा में त्रुटिसिविल सर्जन एसडीओ बीडीओ
मनरेगा याेजनानिदेशक डीआरडीए एसडीओ बीडीओ
इंदिरा आवास योजनानिदेशक डीआरडीए एसडीओ बीडीओ

अगर आपको बिहार सरकार से किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाओं से संबंधित शिकायत है, तो आप सीधे मुख्यमंत्री से इसकी शिकायत कर सकते हैं। और इस व्यवस्था को सही रूप से संचालित करने के लिए तथा लोगों की समस्याओं को सुनने के लिए Bihar Mukhyamantri Janta Darbar की शुरुआत की गई।

अगर आप भी बिहार मुख्यमंत्री जनता दरबार यानी जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण के माध्यम से आप शिकायत कर सकते हैं शिकायत करने की प्रक्रिया मोबाइल एप्लीकेशन या ऑफिशियल website के माध्यम से या BDO, SDO और DM कार्यालय में भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम की शिकायत मोबाइल से कैसे करें?

Important DatesDocuments Required
Service Begin:- 12/07/2021
Last Date for Online Apply:- Unlimited
  • Aadhar Card
  • Mobile Number
  • Application For Describe Your Problem
  • Complaint Related Documents
  • Complaint Application Form

Bihar Mukhyamantri Janta Darbar  में शामिल होने के लिए नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से मोबाइल ऐप JKDMM के माध्यम से janta darbar cm bihar में किसी भी समस्या या शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं इस एप्लीकेशन का पूरा नाम जनता के दरबार में मुख्यमंत्री है और इस का आवेदन करने के लिए आवेदक का आधार संख्या मोबाइल नंबर देना अनिवार्य है अगर आपके पास मोबाइल नहीं है तो आप किसी परिचित व्यक्ति का मोबाइल नंबर दर्ज करें जिससे उस नंबर पर एक ओटीपी संख्या आएगा और कंफर्मेशन मैसेज भी आपको उसी मोबाइल नंबर के माध्यम से या ईमेल के माध्यम से भेजा जाएगा।

मुख्यमंत्री जनता दरबार में ऑफलाइन शिकायत कैसे करें?

मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग से मिली जानकारी के अनुसार Bihar Mukhyamantri Janta Darbar के लिए आवेदन करने के लिए मोबाइल ऐप विकसित किया गया है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन घर बैठे कर सकते हैं। जिन लोगों के पास मोबाइल नहीं है वे लोग BDO SDO और DM कार्यालय में जाकर अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। संबंधित अधिकारियों द्वारा प्राप्त आवेदन पर स्वीकृति और तिथि निर्धारण के बाद सभी को 4 से 5 दिन पहले सूचित किया जाएगा संबंधित डीएम और वीडियो को जनता दरबार की तिथि से 4 से 5 दिन पूर्व ईमेल भेज दी जाएगी साथ ही आवेदक को बुलाने के लिए सूची भी DM और BDO के एप्लीकेशन पर भेज दिया जाएगा।

CM Janta Darbar Bihar Complaint Number:

 

  • Janta Ke Darbar Me Mukhyamantri Helpline Number 

9304023456

(केवल तकनीकी सहायता के लिए)(Only 10:00 AM – 06:00 PM)

  • Rajnish Gupta – 9097751443(M)
  • Raj Kumar – 9534547098(M)
  • Adarsh Abhishek – 8292825106(M)
  • Indrajeet- 8986294256(M)
  • SWETABH SUMAN – 9973385015(M)

Important Link

Latest government jobs click here
Joinonline bihar WhatsApp GroupClick Here
Joinonline bihar Telegram GroupClick Here
Mukhyamantri Janta Darbar Online ComplaintClick Here
Janta Ke Darbar Me Mukhyamantri (JKDMM) AppClick Here
Mukhyamantri Janta Darbar Apllication StatusClick Here
Bihar Mukhyamantri Janta Darbar Online HelpClick Here
Bihar Mukhyamantri Janta Darbar PortalClick Here

 

 

More Jobs :

Leave a Reply

Your email address will not be published.