Ram Mandir Holidays इन राज्यों में रहेगी छुट्टियां

Ram Mandir Holidays राम मंदिर के उद्घाटन 22 जनवरी को होने वाली है जिसमें 22 जनवरी के दिन केंद्र की ओर से आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है। इस दिन 2.30 बजे तक केंद्र सरकार की सभी कार्यालय बंद रहेंगे। केंद्र के साथ-साथ कई राज्यों की ओर से भी इस छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

Whatsapp

 

Ram Mandir Holidays

राम मंदिर के उद्घाटन के दिन 22 जनवरी को भारत के कई राज्यों में छुट्टी की घोषणा के बाद अब केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा कर दिया है। गुरुवार को केंद्र के तरफ से यह घोषणा की गई है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 22 जनवरी को सभी केंद्रीय सरकारी ऑफिस आधे दिन के लिए बंद रहेंगे।

भगवान राम के प्रति कर्मचारी की भावना और उनके अनुरोध को देखते हुए 22 जनवरी 2024 को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है।

इस छुट्टी का मकसद है कि जब प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हो तो लोग अपने घर में बैठकर इस कार्यक्रम को देख सकेंगे। केंद्र सरकार की इस घोषणा से पहले कई राज्य में राम मंदिर के उद्घाटन के दिन छुट्टी की घोषणा कर दी गई है।

Ram Mandir Holidays

Ram Mandir Holidays

Ram Mandir Holidays इन राज्यों में रहेगी छुट्टियां

  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 22 जनवरी को बंद रखने का घोषणा किया है। इस दिन पूरे प्रदेश में शराब और मांस की दुकान बंद रहेगी।
  • मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भी अपने राज्य में शराब और मांस की दुकान को बंद रखने का ऐलान किया है।
  • छत्तीसगढ़ प्रभु श्री राम के ननिहाल में भी 22 जनवरी के दिन स्कूल कॉलेज के साथ शराब की दुकान भी बंद रहेगी।
  • हरियाणा में सभी स्कूल 22 जनवरी को बंद रहेंगे। राज्य में शराब बेचने पर भी लगा दिया गया है।
  • राजस्थान में भी शराब की दुकान बंद रहेगी लेकिन छुट्टी की घोषणा नहीं की गई है।
  • गोवा के CM प्रमोद सावंत ने सरकारी कार्यालय और स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

राम मंदिर उद्घाटन समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:00 बजे के बाद आयोजित किया जाएगा। राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति होगी।

वही 22 जनवरी से पहले 16 जनवरी को ही अनुष्ठान शुरू कर दिया गया है। प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी में प्रतिदिन अनुसंधान किया जा रहे हैं भगवान राम की मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा अनुसार के दूसरे दिन मंदिर परिसर में पहुंची।

काउंसलिंग ऑफ इंडिया Ram Mandir Holidays

इसी बीच बार काउंसलिंग ऑफ इंडिया ने भी भारत के चीफ जस्टिस डी य चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर 22 जनवरी की छुट्टी की घोषणा सार्वजनिक रूप से करने का निवेदन किया है। अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा ने धार्मिक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक क्षेत्र पर इसके गहरे प्रभाव का हवाला देते हुए श्री राम मंदिर उद्घाटन के महत्व को बताया।

 

Whatsapp

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *