Bihar Polytechnic online Form 2021 | Apply online Direct link

Bihar Polytechnic online Form 2021 – हेलो दोस्तों बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता पार्षद के विभिन्न पॉलिटेक्निक कॉलेजों में अभियंत्रण डिप्लोमा स्तर के लिए विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए द्वितीय वर्ष में (Lateral Entry) प्रवेश करने हेतु ऑनलाइन नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है, डिप्लोमा प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2021 में भाग लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता आयु सीमा पात्रता एप्लीकेशन फी की जानकारी के लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

DepartmentBCECEB (Diploma DECE)
StatusActive
StateBihar
Application ModeOnline
Online Last Date05-08-2021
Application FeeNotifications, View
Official Websitebceceboard.bihar.gov.in

Bihar Polytechnic online Form 2021

बिहार के पॉलिटेक्निक संस्थानों में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि जारी कर दी गई है इस में सम्मिलित होने वाले छात्र छात्रा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th science या 10वीं के बाद iti (निर्धारित ट्रेड के साथ) पास आवेदक online form अप्लाई कर सकते हैं।

Eligibility criteria for Bihar Polytechnic online Form 2021

 

बिहार पॉलिटेक्निक ऑनलाइन फॉर्म 2021 भरने के लिए शैक्षणिक योग्यता 12th साइंस फिजिक्स केमेस्ट्री मैथ के साथ या आईटीआई संबंधित ट्रेड के साथ है
1 वर्षीय आईटीआई पाठ्यक्रम वाले छात्र Bihar Combined Entrance Competitive Examination के द्वितीय वर्ष में इस प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से नामांकन नहीं ले सकते हैं।

 

Important documents for Bihar Polytechnic online Form 2021

  • आधार कार्ड
  • ईमेल आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • दसवीं कक्षा का मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट आकार का रंगीन फोटो
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • स्कैन किया हुआ हस्ताक्षर

Uploaded documents for Bihar Polytechnic online Form 2021 

Documents to be Uploaded

  • Scann Photograph (3.5×4.5 cm, 100 dpi, less than 100 kb)
  • Scann Signature (100 dpi, less than 100 kb)

Bihar Polytechnic 2021 Application Dates

Application Starting Date to Apply05.07.2021
Application Last Date to Apply 05.08.2021 (11:59 P.M.)
Last date of payment through Challan07.08.2021 (Up to Banking hour)
Last date of payment through Net Banking / Debit Card / Credit Card after submission of the Online 09.08.2021 (11:59 P.M.)
Online Editing of Application Form10.08.2021to 12.08.2021
Issue of Online Admit Card——-
Proposed Date of Examination—–

 

APPLICATION FEE: Bihar Polytechnic online Form 2021

 General/OBC– Rs.2200/-

• SC/ST– Rs.2200/-

• PH-Rs.2200/-

 

Bihar Polytechnic 2021 Exam Pattern

SubjectsTotal Number of QuestionsTotal Marks
Mathematics30150
General Science30150
General Knowledge30150
Total90450

 

 

Overview Bihar Polytechnic online Form 2021

Name of the examDECE (LE)
In shortBihar Polytechnic Application Form 2021.
Previously referred to asIndustrial Training Institute Admission Test
Conducting BodyBihar Combined Entrance Competitive Examination Board
Official Portalwww.bceceboard.com
LocationBihar
Exam modeOffline
Exam levelState

 

Important Link
 Vande Matram

  अपने दोस्‍तो को शेयर करें  

online bihar    Share on Whatsapp  online bihar   

 

Important Links

Apply Online
Download Official Notification
Active Your AccountClick Here
Latest government jobs click here
Official websiteClick Here
Join online bihar WhatsApp GroupClick Here
Join online bihar Telegram GroupClick Here

 

Read More :-

Bihar ITI Online Form 2021

 

 

How to Apply for DCECE

Step 1 Registration

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन Registration करने से पहले नोटिफिकेशन को एक बार अवश्य पढ़ें। आपके स्क्रीन पर दिखने वाला आवेदन फॉर्म को सही सही भरकर रजिस्टर पर क्लिक करें। Registration करने से पहले ध्यान दें कि अपना सुरक्षित मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें।

भविष्य में परीक्षा से संबंधित और Registration से संबंधित सूचनाएं आपके मोबाइल और ईमेल आईडी पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा और आवेदन करते समय एक Activation Code भी आपके ईमेल s.m.s. के जरिए भेजा जाएगा जिसका उपयोग अपने अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए करेंगे आवेदक अपने अकाउंट को एक्टिवेट करने के लिए एक्टिवेट योर अकाउंट बटन पर क्लिक कर अपना ईमेल आईडी पर प्राप्त किए गए Activation Code को डालने के बाद सबमिट करें। अकाउंट एक्टिवेट होने के बाद साइन इन बटन पर क्लिक करके अपना ईमेल आईडी और पासवर्ड से साइन इन कर आगे आवेदन की प्रक्रिया को पूरी करने के लिए लॉगिन कर आगे बढ़े।

Step 2 Personal Information

यदि आपने सफलतापूर्वक Registration कर लिया है तो और अपने अकाउंट को एक्टिवेट कर लिया है तब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर पर्सनल इनफॉरमेशन से संबंधित रिक्वायर्ड भरकर Save & Continue बटन पर क्लिक करें।

Step 3 Upload Photo & Signature

यदि आपने पर्सनल इंफॉर्मेशन को फिल अप कर लिया है तो इसके बाद आप अपना हायर एजुकेशन का रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो एवं अपना हिंदी और अंग्रेजी के हस्ताक्षर को अपने मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन में दिए गए निर्देश के अनुसार स्कैन करके अपलोड करें। फोटो के साथ आवेदक का फोटो खिंचवाने की तिथि फ्लैट पर चौक से लिखा होना चाहिए। जैसा कि आपने सैंपल में देख रहा होगा। फोटो और सिग्नेचर अपलोड होने के बाद Save & Continue पर क्लिक करें।

Step 4 Educational Information

यदि आपने स्कैन किया हुआ फोटो और हस्ताक्षर को अपलोड कर दिया है तो उसके बाद अपनी शैक्षणिक योगिता संबंधित सूचना एजुकेशनल क्वालिफिकेशन को अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर आवश्यकता के अनुसार भरकर Save & Continue पर क्लिक करें।

Step 5 Preview your Application

यदि आपने एजुकेशन क्वालीफिकेशन की सारी डिटेल्स को फिल अप कर लिया है तो इसके बाद आपके द्वारा दी गई सभी सूचनाओं को अच्छी तरह से जांच लें यदि आपके द्वारा दी गई सूचना में किसी भी प्रकार की गलत पाई जाती है तो पेट टू एडिट बटन पर क्लिक करके अपनी दी गई इंफॉर्मेशन को सुधार करें इसके बाद Save & Continue बटन पर क्लिक करें ताकि आपके द्वारा दिया गया सूचना अपडेट हो सके।

भरे गए आवेदन फॉर्म के प्रभाव में सारी सूचनाएं सही है तो अपना डिक्लेरेशन देकर कंफर्म एंड संटी सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Step 7 Payment of Examination Fee

जहां पर आपको परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे।
1 बैंक चालान के माध्यम से यदि आप ऑफलाइन पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको बैंक चालान का ऑप्शन चुनना होगा आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर देख रहे हैं पेमेंट मोड में ऑफलाइन या एनईएफटी चालान ऑप्शन को सिलेक्ट कर चालान डाउनलोड कर प्रिंट निकाल ले 

  एवं किसी भी बैंक में निर्धारित तिथि तक जाकर एनईएफटी के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं इस प्रक्रिया को अपडेट होने में लगभग 1 घंटे का समय लग सकता है अगर बोर्ड का पेमेंट अपडेट नहीं होता है तो वह कम से कम 24 घंटे तक इंतजार करें अगर तब भी पेमेंट अपलोड नहीं हो पाया तो निर्धारित तिथि से पहले बिहार संयुक्त परीक्षा पार्षद कार्यालय आकर संपर्क करें।

  •  ऑनलाइन पेमेंट अगर आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना पेमेंट करना चाहते हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के माध्यम से अपने कंप्यूटर पर दिख रहे पेमेंट मूड में ऑनलाइन ऑप्शन को सिलेक्ट करके किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क जमा करने पर उसमें लगने वाले एक्स्ट्रा राशि प्रोसेसिंग चार्ज का भुगतान अभ्यार्थी को ही करना पड़ेगा।
  • ऊपर में दी गई सारी स्टेप को फॉलो करने के बाद आपको एग्जाम फ्री के लिए समान पिछड़ा वर्ग अत्यंत पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग कोटि के लिए परीक्षा शुल्क ₹2200 का भुगतान करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.