Balika Protsahan Yojana: बालिका प्रोत्साहन योजना लडकियो को मिलेगे 50,000 रुपये तुरन्त भरे ये फार्म सभी के लिए जरुरी

Balika Protsahan Yojana:- शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को बढ़ावा देने के लिए  राज्य सरकार और केंद्र सरकार हमेशा अच्छे कदम उठाती है । ताकि महिलाएं शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ सकें और महिलाओं को भी हर क्षेत्र में नाम कमाने और अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिले

इसे देखते हुए बिहार की राज्य सरकार ने बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत पूर्ण स्नातक करने वाली महिलाओं को 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है । ताकि शोध के साथ-साथ महिलाएं अपने लक्ष्यों को साकार कर सकें । इससे जुड़ी पूरी जानकारी इस पोस्ट के जरिए विस्तार से पढ़ें ।

Balika Protsahan Yojana

Balika Protsahan Yojana

बालिका प्रोत्साहन योजना

Balika Protsahan Yojana

आपको बता दें कि इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा सबसे पहले महिलाओं के लिए बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत 25-25 हजार रुपये दिए गए थे जिसे अब सरकार ने बढ़ा दिया है । अब बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत बालिकाओं को 50 हजार रुपये देने का निर्णय लिया गया है । हाल ही में शिक्षा विभाग ने प्रेरणा बढ़ाते हुए सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए 40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं शिक्षा के क्षेत्र में बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राशि । यह प्रोत्साहन राशि उन महिलाओं को प्रदान की जाएगी जिन्होंने स्नातक उत्तीर्ण की है ।

बालिका प्रोत्साहन योजना 2022 पूरी अपडेट

यह राशि इन महिलाओं को प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाएगी । जिन्होंने बिहार राज्य के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री पूरी की हो। आवेदन करने वाले छात्रों के पास खुद का एक बैंक खाता होना चाहिए । यदि आपने अपना प्रारंभिक डिप्लोमा पूरा कर लिया होगा । और अगर आप इस बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो यह करना जरूरी है पहले ऑनलाइन पंजीकरण करें । इसके लिए राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाकर अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पूरा करें ।

बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट http://edudbt.bih.nic.in/ खोलनी होगी।
  • यहां आपको उपयोग करने के लिए दो हाइपरलिंक दिखाई देंगे
  • आप 2 हाइपरलिंक्स में से कोई भी चुन सकते हैं ।
  • अपने स्कूल का चयन करें या खोजें
  • इसके बाद दिए गए फॉर्म में सारी जानकारी भरें । और लॉगइन पासवर्ड अपने पास सेव कर लें। आपको फॉर्म को लॉगिन करने में मदद मिलेगी ।

महत्वपूर्ण लिंक – Balika Protsahan Yojana 2023

होम पेजनयायहां क्लिक करें
टेलीग्राम ग्रुप ज्वाइन करेंनयायहां क्लिक करें

निष्कर्ष – बालिका प्रोत्साहन योजना 2023

इस प्रकार आप अपनी Balika Protsahan Yojana 2023 में आवेदन कर सकते हैं, यदि आपको इससे संबंधित कोई और जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके पूछ  सकते हैं  ।

दोस्तों ये थी आज की Balika Protsahan Yojana 2023 की पूरी जानकारी । इस पोस्ट में आपको Balika Protsahan Yojana 2023 की पूरी जानकारी देने की कोशिश की गई है ।

ताकि इस लेख में आपके Balika Protsahan Yojana 2023 से जुड़े सभी सवालों का जवाब मिल सके ।

तो दोस्तों आपको आज की जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं ।

और इस पोस्ट से मिलने वाली जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स जैसे- फेसबुक, ट्विटर पर जरूर शेयर करें।

ताकि यह जानकारी उन लोगों तक भी पहुंच सके , जिन्हें बालिका प्रोत्साहन योजना 2023 पोर्टल की जानकारी का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *