Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare बिजली की शिकायत कहां करें और कैसे करें ?

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare? यदि आप साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड / नार्थ बिहार पावर कंपनी डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड उपभोक्ता है। और बिजली बिल से संबंधित समस्या आपके साथ बनी रहती है तो ऐसे में बिजली बिल से संबंधित कार्यवाही के लिए आप घर बैठे इसकी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। घर बैठे शिकायत दर्ज करने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare

बिहार में बिजली बिल की समस्या बहुत दिनों से चलती आ रही है हर महीने बिजली बिल का भुगतान सही समय पर नहीं होने से उपभोक्ताओं में भी परेशानी बढ़ती है इसके बावजूद अधिक बिजली बिल आना भी एक आम समस्या हो गया है। बिजली विभाग में जाकर शिकायत करने पर भी इन सभी समस्या का समाधान नहीं किया जाता है।

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare

पुरानी समस्या है जब भी आप बिजली विभाग में जाएंगे और अपनी शिकायतों को दर्ज करेंगे आपकी शिकायत अनसुनी कर दी जाएगी। तो अब आपको कार्यालय के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे अब घर बैठे बिजली की शिकायत अपने मोबाइल से कर पाएंगे। आप नीचे दिए गए आर्टिकल को विस्तार से पढ़ें सभी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी।

 

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare Online

आज के दौर में बिजली विभाग को राज्य सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा है आप जिस राज्य में रहते हैं उसे राज्य के सरकार द्वारा बिजली बिल को संचालित करती है। कुछ राज्यों में अधिक आबादी होने के कारण बिजली विभाग के क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग कंपनियों के द्वारा बिजली डिस्ट्रीब्यूशन किया जाता है।

आपको बिजली विभाग से किसी भी प्रकार की समस्या है और आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको यह जानकारी होनी चाहिए कि आप किस कंपनी के तहत बिजली का लाभ उठा रहे हैं। जिस कंपनी के द्वारा आपको बिजली का लाभ दिया जा रहा है उसी कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से या टोल फ्री नंबर के माध्यम से आप ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare –एक नजार में

पोस्ट का नामBijli Bill ki Complaint Kaise Kare
पोस्ट का प्रकारSarkari Yojana
आवेदन का प्रकारOnline
शिकायत किस तरह से करें ऑनलाइन / ऑफलाइन माध्यम से 
ऑफिसियल वेबसाइटClick Here

यदि आपके घर में बिजली से संबंधित किसी भी समस्या हो जैसे बिजली का नया कनेक्शन बिजली मीटर से जुड़ा कोई समस्या या बिजली बिल से जुड़ी कोई समस्या आपके साथ है तो आप इसके लिए बिजली विभाग में शिकायत ऑनलाइन घर बैठे कर सकते हैं।

कई बार बिजली विभाग में शिकायत करने पर वहां के अधिकारी के द्वारा कोई समाधान नहीं किया जाता है ऐसी परिस्थिति में आप को ऑनलाइन शिकायत ( Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare ) करने की सुविधा दी जा रही है जिससे आपकी समस्या का समाधान जल्द से जल्द किया जा सके। ऑनलाइन शिकायत करने के लिए अपने बिजली विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट sbpdcl.co.in पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी अपना शिकायत को दर्ज किया जा सकता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में शामिल होने के लिए यहां

क्लिक करें : CLICK HERE

Read

 

 

Bijali Bibhag शिकायत कैसे करें

राज्य सरकार इस बात को अच्छी तरीके से जानती है कि बिजली विभाग अगर सही तरीके से काम नहीं करेगा तो आपको विभिन्न प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। किसी के वजह से सरकार के द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट और टोल फ्री नंबर जारी किया गया है ताकि उपभोक्ताओं की सारी समस्या का निवारण किया जा सके। अगर आपको अपनी समस्या का समाधान चाहिए तो नीचे दिए गए निर्देश का पालन करें।

  • Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare के लिए टोल फ्री नंबर 1912 पर कॉल करें।
  • इस नंबर पर कॉल करते हैं अधिकारी आपसे आपकी समस्या को जानेंगे।
  • आप अपनी समस्या अपनी कंजूमर नंबर /उपभोगता संख्या के साथ बताएं।
  • ग्राहक सेवा अधिकारी इसके ग्राहक सेवा अधिकारी इसके अलावा बिजली बिल नंबर या मीटर नंबर भी पूछ सकते हैं.
  • इसके बाद नजदीकी बिजली विभाग कार्यालय का पता आपसे पूछा जाएगा।
  • ग्राहक सेवा अधिकारी के द्वारा आपकी समस्या को सुना जाएगा और तुरंत आपकी शिकायत दर्ज कर ली जाएगी।
  • शिकायत दर्ज करने के पश्चात आपको एक निर्धारित समय दिया जाएगा जिसके अंतर्गत आपकी समस्या का निवारण हो सके।

National Consumer Helpline-Bijali Bibhag ki Complaint kaise kare

  • यदि आप भारत में किसी भी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। या कहें किसी भी सर्विस का इस्तेमाल करने पर यदि उसमें किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है तो हर भारतीय उस समस्या का समाधान के लिए कंजूमर हेल्पलाइन का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऊपर बताए गए निर्देशों का पालन करने के बाद यदि आपकी समस्या का समाधान नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में आप नेशनल कंजूमर हेल्पलाइन की मदद से अपनी शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।
  • मैं जितनी भी चीजों की खरीद बिक्री होती है उन सभी के लिए यदि सर्विस में कोई समस्या है तो अपनी समस्या के साथ अपने प्रूफ को लेकर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के टोल फ्री नंबर पर फोन करके अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
  • ऑफिशियल वेबसाइट consumerhelpline.gov.in के माध्यम से भी अपना शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।
  • जहां शिकायत करने पर एक निश्चित समय के भीतर आपकी समस्या का समाधान किया जाता है।

 

READ

 

महत्वपूर्ण लिंक्स 

SBPDCL ComplaintClick Hereraj gaurav
SBPDCL Complaint StatusClick Here
NBPDCL ComplaintClick Hereraj gaurav
NBPDCL Complaint Status
Click Here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *