PM Awas Yojana New Registration 2024 Free : पीएम आवास योजना नए आवेदन हुआ शुरू, जानें आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया – Step by Step

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Awas Yojana New Registration : नमस्कार दोस्तों स्वागत है हमारे एक और नई आर्टिकल PM Awas Yojana New Registration में। हम आपको बता दूं कि सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी किया था जिसके माध्यम से बताया गया था की नए उम्मीदवारों के नाम जोड़ने के लिए सर्वे किया जाएगा।

पीएम आवास योजना के लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। मिली सूत्रों के जानकारी के अनुसार सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए नई पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की है। इसकी ऑफीशियली कोई पुष्टि नहीं किया गया है। PM Awas Yojana New Registration आर्टिकल में हम पीएम आवास योजना के तहत आवेदन की पूरी प्रक्रिया पात्रता और जरूरी डॉक्यूमेंट के बारे में नीचे विस्तार से जानकारी दिए हैं। इसलिए आप आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक पढ़े और योजना का लाभ उठाएं । 

Table of Contents

PM Awas Yojana New Registration – PM Awas Yojana क्या है?

आपको जानकारी के लिए बताते चलूं की पीएम आवास योजना क्या है? पीएम आवास योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 22 जून 2015 को शुरू किया गया था जिसका मुख्य उद्देश्य है कि देश के प्रत्येक नागरिक के पास खुद का एक मकान हो। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भारत में गरीब और बेघर परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनका खुद का पक्का मकान बनवाने में सहायता प्रदान करना।

इस योजना के अंतर्गत जितने भी गरीब परिवार हैं जो आज भी कच्चे मकान में रहते हैं, उनके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना एक वरदान के रूप में साबित हो रही है। यह योजना का लाभ ग्रामीण क्षेत्रों और शहरी क्षेत्र में रहने वाले सभी गरीबों परिवारों जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है उनको इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना में नाम जुड़वाने की सारी प्रक्रिया निचे विस्तार से Step by Step बताया है। आप इन स्टेप्सन को फॉलो करके प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
PM Awas Yojana New Registration 2024

PM Awas Yojana New Registration 2024

PM Awas Yojana के उद्देश्य : PM Awas Yojana New Registration

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है भारत में रहने वाले गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के परिवारों को उनका खुद का पक्का मकान बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। आज भी लाखों लोग ऐसे हैं जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है वह किसी तरह झुग्गी झोपड़ियां में रहकर जीवन यापन कर रहा है। इस योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को पक्का मकान बनाने में सहायता प्रदान करना।

PM Awas Yojana Eligibility Criteria (पात्रता) : PM Awas Yojana New Registration

  • इस योजना के लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना में लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को पहले पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों को सालाना इनकम 3 लाख से लेकर 6 लाख के बीच होना चाहिए।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों का नाम राशन कार्ड या बीपीएल सूची में है तो ज्यादा अच्छा होगा।
  • आवेदन करने वाले लाभार्थियों को पहचान के तौर पर आधार कार्ड और वोटर आईडी होना आवश्यक है।

PM Awas Yojana डॉक्युमेंट्स जो आवश्यक हैं : PM Awas Yojana New Registration

  • आधार कार्ड (अनिवार्य)
  • पहचान प्रमाण (जैसे वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट)
  • निवास प्रमाण (जैसे बिजली का बिल, राशन कार्ड)
  • आय प्रमाण पत्र (सरकारी मान्यता प्राप्त प्रपत्र)
  • बैंक पासबुक की छायाप्रति
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • लाभार्थी का जॉब कार्ड
PM Awas Yojana New Registration 2024

PM Awas Yojana New Registration 2024

PM Awas Yojana के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? : PM Awas Yojana New Registration

अगर आप भी पीएम आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस लिस्ट में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले PM Awas Yojana New Registration करना होगा जो नीचे हमने विस्तार पूर्वक Step by Step बताया जिसको फॉलो करके आप बड़े आसानी से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जो इस प्रकार है

Step- 1 अपको सबसे पहले पीएम आवास योजना की ऑफिशयल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।

Step -2 होम पेज पर “Citizen Assessment” में दिए “Benefit under other 3 components” विकल्प दिखाई देगा। उस पर आपको क्लिक कर देना है।
Step -3 अब अपना आधार नंबर डालकर और “चेक” लिंक पर क्लिक करें।
Step -4 इसके बाद एक आवेदन फॉर्म खुलेगा, जहां आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे नाम, पता, मोबाइल नंबर, वार्षिक आय, परिवार के सदस्यों की संख्या आदि सही सही भरनी होगी।
Step -5 उसके बाद बैंक जानकारी और आय प्रमाण पत्र को भी फॉर्म में भरें।
Step – 6 सभी जानकारी भरने बाद, आपको “Submit” बटन पर क्लिक करें।

इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक जमा होने के बाद, एक सिस्टम जेनरेटेड एप्लिकेशन नंबर प्राप्त होगा, जिसे भविष्य में स्टेटस चेक करने के लिए सुरक्षित रखें।

PM Awas Yojana New Notice 2024 Profitable : अब सभी को मिलेगा पक्का मकान,पीएम आवास योजना में हुआ बड़ा बदलाव, जानें नई लिस्ट में अपना नाम कैसे जोड़े?

PMAY के तहत आवेदन की स्थिति कैसे जानें? : PM Awas Yojana New Registration

अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन किया है, और आप अपनी आवेदन स्थिति को ऑनलाइन चेक करने की सोच रहे हैं तो। इसके लिए आप को निम्नलिखित स्टेप्स को फॉल कर के आप आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। जो इस प्रकार हैं :

Step -1 PMAY की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाएं।
Step -2 होम पेज पर दिए “Track Your Assessment Status” विकल्प पर क्लिक करें।
Step -3 अपनी आवेदन आईडी या पंजीकृत मोबाइल नंबर डालें ।
Step -4 इसके बाद, आपको आपकी आवेदन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

 

PM Awas Yojana Online Apply Last Date : PM Awas Yojana New Registration Last Date

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने वाले लाभार्थियों को बता दूं कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अनुसार PM Awas Yojana New Registration करने की तिथि अलग-अलग हो सकती है। सरकार समय-समय पर योजना की सीमा बढ़ती रहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा गरीब परिवारों को इसका लाभ मिल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *