Bihar Beltron DEO Typing Test: ऐसे करें टाइपिंग की तैयारी फेल होने का सवाल ही नहीं। घर बैठे मोबाईल से, जानें 5 आसान स्टेप्स- Very Useful

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Bihar Beltron DEO Typing Test: ऐसे करें टाइपिंग की तैयारी फेल होने का सवाल ही नहीं। घर बैठे मोबाईल से, जानें 5 आसान स्टेप्स- Very Useful : नमस्कार दोस्तों आपको बता दूं कि बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड की ओर से Bihar Beltron DEO भर्ती परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा 14 सितंबर 2024 से शुरू होगी। अगर आप भी इस परीक्षा के टाइपिंग टेस्ट को लेकर चिंतित है तो अब अपको चिंता करने की जरुरत नहीं है। आप चाहते हैं कि आपके टाइपिंग टेस्ट में अच्छे अंक आएं और फेल होने की चिंता न रहे, तो आप सही जगह पर हैं।आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे  Bihar Beltron DEO Typing Test के 5 शानदार और आसान तरीके, जो आपकी टाइपिंग स्किल्स को बेहतर बनाएंगे और इस आसान स्टेप्स से टाइपिंग टेस्ट में सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता है। इस लिए आपको सलाह दी जाती है कि आप हमारी आर्टिकल को ध्यानपुर्वक अंत तक पढ़े और टाइपिंग टेस्ट में आसानी से पास करें।

Table of Contents

Bihar Beltron DEO Typing Test – Overview

Article Name Bihar Beltron DEO Typing Test: ऐसे करें टाइपिंग की तैयारी फेल होने का सवाल ही नहीं। घर बैठे मोबाईल से, जानें 5 आसान स्टेप्स- Very Useful
Organization Name BELTRON – Bihar State Electronics Development Corporation Ltd.
Beltron DEO Admit Card 20246th September 2024
Bihar Beltron DEO Exam Date 2024
14th September 2024
Official Website bsedc.bihar.gov.in

Beltron DEO Typing Test Pattern :  Bihar Beltron DEO Typing Test

बिहार Beltron DEO पद पर नौकरी पाने के लिए, आपको एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) देना होगा जिसमें बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होंगे। इसके तुरंत बाद, उसी दिन आपको टाइपिंग टेस्ट भी देना होगा। टाइपिंग टेस्ट अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में होगा। हिंदी टाइपिंग के लिए, रेमिंगटन गेल कीबोर्ड लेआउट और मंगल फॉन्ट का उपयोग किया जाएगा। इस टेस्ट में, अंग्रेजी के लिए आपको कम से कम 30 शब्द प्रति मिनट और हिंदी के लिए 25 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग स्पीड चाहिए।टाइपिंग टेस्ट 10 मिनट तक चलेगा और इसे TCS iON द्वारा डिज़ाइन किए गए ऑनलाइन टाइपिंग सॉफ़्टवेयर पर लिया जाएगा। इस टेस्ट में सफलता पाने के लिए सही स्पीड और अपनी टाइपिंग प्रैक्टिस पर ध्यान दें।

Beltron DEO Typing  Test Method of Evaluation

बेल्ट्रॉन ने अभी तक टाइपिंग टेस्ट में गलतियों को गिनने के लिए कोई सटीक नियम जारी नहीं किए हैं, लेकिन आम तौर पर ये टेस्ट 10 मिनट से ज़्यादा चलता है। इसमें आपको अंग्रेजी में करीब 350-400 शब्द और हिंदी में 300-350 शब्द टाइप करने होते हैं। क्योंकि ये टाइपिंग टेस्ट टीसीएस द्वारा करवाया जाएगा, तो माना जा सकता है कि त्रुटियों का हिसाब एसएससी के टाइपिंग टेस्ट जैसा ही हो। इसमें ‘पूरी गलती’ और ‘आधी गलती’ के आधार पर अंक काटे जाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Bihar Beltron DEO Typing Test

Bihar Beltron DEO Typing Test

बेल्ट्रॉन डीईओ टाइपिंग टेस्ट में अच्छा करने के लिए, आपको सिर्फ तेजी से टाइप करना नहीं, बल्कि सटीकता पर भी ध्यान देना जरूरी है। अगर आप अंग्रेजी और हिंदी दोनों में तय गति से या उससे ज्यादा टाइप कर सकते हैं, तो आप एक कदम आगे हैं। लेकिन याद रखें, जितनी तेज़ी से आप टाइप करते हैं, उतनी ही कम गलतियां होनी चाहिए।इस टेस्ट को पास करने के लिए तेज़ टाइपिंग के साथ कम गलतियां करना ही सफ़लता की कुंजी है।

Bihar Beltron Deo Typing Test Online Free: कैसे करें तैयारी

अगर आप बिहार बेल्ट्रॉन डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो टाइपिंग टेस्ट बहुत जरूरी होता है। चिंता मत कीजिए, आप बिना किसी खर्चे के भी अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं, कैसे।
Top 5 Online Free Typing Tools

  • Google Input Tools
  • Typing.com
  • 10FastFingers.com
  • Keybr.com
  • Hindi Typing Master
  • Fast Typing Hindi

Bihar Beltron DEO Typing Online Free Mobile Apps: फ्री मोबाइल ऐप्स से बढ़ाए टाइपिंग स्पीड

 

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है, तो मोबाइल पर भी कई फ्री ऐप्स हैं, जिनसे आप टाइपिंग सीख सकते हैं। जैसे की :

  • Hindi Typing Master
  • Fast Typing Hindi

इन सरल स्टेप्स से आप Bihar Beltron DEO Typing Test की फ्री में अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

Bihar Beltron DEO Typing Test – Important Links 

Free Typing Mangal FontClick Hare
Download Admit CardClick Hare
Download Exam NoticeClick Hare
Beltron DEO SyllabusClick Hare
Official WebsiteClick Hare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *